डूब गए ये दो बड़े बैंक, भारतीय शेयर बाजार हुआ धड़ाम … स्टार्टअप कंपनियों के सामने आया संकट …

stock market news whats the news

stock market news whats the news अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के फेल होने के बाद टेक्नोलॉजी सेक्टर से जुड़ा एक और बैंक डूब गया है। अमेरिकी रेगुलेटर ने न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक को बंद करने का फैसला किया है। हालांकि यह एक क्षेत्रीय बैंक है और इसका आकार SVB से काफी छोटा है।

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Scheme युवाओं को हर महीने 2500 रुपए देगी सरकार … जानें कौन होगा पात्र .. पढ़ें सब कुछ

stock market news whats the news

अमेरिकी रेगुलटर्स फेडरल रिजर्व, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) और ट्रेजरी ने कहा है कि न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक के शेयर की कीमत गिरने के कारण इसे बंद करने का फैसला लिया गया है। बैंक का क्रिप्टोकरेंसी में एक्सपोजर है।

अमेरिकी रेगुलटर्स की ओर से जारी किए गए ज्वांइट स्टेटमेंट में कहा गया कि हम अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बचाने और हमारे बैंकिंग सिस्टम में पब्लिक के विश्वास को बनाए रखने के लिए कड़े कदम उठा रहे हैं। साथ ही कहा कि अमेरिका का बैंकिंग मजबूत बुनियाद पर खड़ा हुआ है।

तीसरी कक्षा के छात्र ने की आत्महत्या, हॉस्टल के कमरे में लटका मिला शव …

SVB में जमाकर्ताओं के धन को लेकर रेगुलटर्स द्वारा कहा गया कि सभी का धन सुरक्षित है। बैंक की सभी ब्रांच सोमवार से खुलेंगी। हालांकि, बैंक को स्पेशल बेलआउट पैकेज देने से अमेरिकी सरकार ने फिलहाल के लिए इनकार कर दिया है।

dulha dulhan suhagrat ka video viral सोशल मीडिया पर दूल्हा-दुल्हन गलती से अपलोड कर बैठे सुहागरात का Video ! इंटरनेट पर आग की तरह फ़ैल गया …

सिलिकॉन वैली बैंक फेल को अमेरिका में 2008 के बाद सबसे बड़ा बैंक फेल माना जा रहा है। इसकी संपत्ति करीब 209 अरब डॉलर है और इसमें जमाकर्ताओं के करीब 175 अरब डॉलर जमा है।

रिटायर IPS R.K. VIJ बोले – आपने जामतारा में शानदार अभिनय किया, Ashutosh Rana ने कहा – मैं उस फिल्म में ही नहीं था …. जानें फिर क्या हुआ ….

अमेरिका के 16 वें सबसे बड़े बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के बंद होने से दुनिया भर में भूचाल आ गया है। खबर आते ही भारतीय बाजार से लेकर दुनिया भर के शेयर मार्केट में निवेशकों के लाखों करोड़ रुपये डूब गए। पिछले 2 दिनों में स्टॉक मार्केट में अमेरिकी बैंकों को 100 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। वहीं यूरोप के बैंकों को 50 अरब डॉलर की राशि मार्केट में डूब गई।

chhattisgarh news छत्तीसगढ़ के इस गांव में पीपल के 200 बरस पुराने पेड़ पर 150 से अधिक अजगरों का बसेरा, ग्रामीण करते हैं पूजा.., पढ़िए आश्चर्य से भरी अजगरों की वास्तविक कहानी

अमेरिका में करीब 50 फीसदी स्टार्ट अप ऐसे थे, जिसमें वेंचर कैपिटलिस्ट के जरिए SVB ने निवेश कर रखा था। रिपोर्टस के अनुसार भारत में करीब 20 स्टार्टअप में SVB ने निवेश कर रखा है।

बैंक के बंद होने से कई भारतीय स्टार्ट-अप्स पर भी असर पड़ने की आशंका है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार SVB ने भारत में करीब 20 स्टार्टअप में निवेश कर रखा है। पेटीएम,ब्लू स्टोन, इनमोबी, कारवॉले,शादी, शारवा, लॉयल्टी रिवार्ड्ज जैसी कंपनियों निवेश किया गया है।


एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार SVB का भारत में सबसे अहम निवेश SAAS-यूनिकॉर्न Icertis में है। अक्टूबर 2022 में SVB ने इस कंपनी में करीब 150 मिलियन डॉलर निवेश कर रखे हैं।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा