पैरों में झुनझुनी या दर्द है तो ह है तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी …

pairon me jhunjhuni

tingling or pain in the feet can be a serious disease जब भी हमारे पैरों में दर्द या झुनझुनी जैसा कुछ महसूस होता है तो हम उसे छोटी – मोटी बीमारी समझ कर इगनोर कर देते हैं लेकिन हम उस समय यह नहीं समझ पाते कि ये एक गंभीर बीमारी का संकेत है। दरअसल ये डायबिटीज का लक्षण हो सकता है और आप सभी जानते हैं कि डायबिटीज कितनी जटिल बीमारी है।

पैरों में दर्द और झुनझुनी हैं डायबिटीज के लक्षण

एक्सपर्टस के अनुसार, डायबिटीज न्यूरोपैथी पैरों की नसों को नुकसान पहुंचाती है, इसकी वजह से पैरों में दर्द और झुनझुनी शुरू हो जाती है. इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी प्रभावित करती है. इसे दिल की नसों को भी नुकसान पहुंचता है, जिसे दिल की बीमारियां बढ़ सकती है. कुछ लोगों में यह लक्षण हल्के तो कुछ में बहुत ही भयानंक तरीके से दिखाई देते हैं.

राशिफल 25 मार्च 2023 : शनिदेव का प्रकोप रहेगा इन राशि के जातकों पर …

पैरों में आ सकते हैं छाले (Blisters can come on the feet)

tingling or pain in the feet can be a serious disease पैरों में छाले होने की वजह भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है. पैरों में घाव की दिक्कत दिखाई देती है. डायबिटीज के लगभग 15 से 20 प्रतिशत मरीजों में इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं. यह पैरों और तलवों में दिखते हैं. यह ब्लड शुगर हाई होने की भी एक प्रमुख वजह है.

बैंक कर्मचारियों की हालत खराब, अब संडे को भी करना होगा काम …. RBI ने दे दिया आदेश ….

एथलीट फुट की समस्या भी है डायबिटीज

पैरों में एथलीट फुट सहित पैर की जटिलताओं के विकास को प्रभावित करती है. एथलीट फुट एक संक्रमण है. इसमें पैरों में खुजलीख् लाल और दरारे आ जाती है. यह एक पैर में भी हो सकती है.

तलवों की खाल हो जाती है टाइट (The skin of the soles becomes tight)

ससुर बहु सेक्स वीडियो (sasur bahu sex video) : ससुर ने बहु के साथ किया सेक्स, रात भर करता रहा ये काम … हवस में पागल हो कर बेटे की ….

डायबिटीज के लक्षणों में पैरों तलवों और अंगूठों, उंगलियों के बीच कठोर खाल निर्माण हो जाता है. यह पैर के नीचे भी कठोर त्वचा को बढ़ाते हैं. यह कई बार खराब फिटिंग वाले जूते या त्वचा की समस्या की वजह से भी होते हैं, जबकि कॉर्न जूतों के दबाव की वजह से होते हैं.

हाई ब्लड शुगर से नाखूनों हो जाता है इंफेक्शन (High blood sugar causes nail infection)

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में आॅनिकोमाइकोसिस नामक फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. यह पैर की उंगलियों और नाखूनों को प्रभावित करता है. इसे पैरों के नाखून पीले पड़ जाते हैं. इनमें दरारें आ जाती है. नाखून भंगुर होकर उखड़ने लगते हैं. ऐसी स्थिति में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है.

What Does RBI Do? A Comprehensive Guide to the Functions and Roles of the Reserve Bank of India

पैरों में गैंग्रीन की समस्या (Gangrene problem in feet)

डायबिटीज के रोगियों में पैरों में गैंग्रीन की समस्या भी हो सकती है. यह पैर के साथ ही उंगलियों को प्रभावित करती है. इसमें ब्लड और आॅक्सीजन की आपूर्ति करने वाली नसें बंद हो जाती है. इसके बढ़ने पर पैरों में जटिल समस्या खड़ी हो जाती है.

इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा : I AM SO SORRY

डायबिटीज से बचने के लिए मरीज को पर्यापत मात्रा में नींद, संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली का उपयोग करना चाहिए। साथ ही समय-समय पर डॉक्टरों का परामर्श भी लेना चाहिए। डॉक्टरों की दी गई दवाओं को वक्त पर लें। साथ ही सुबह और शाम के वक्त घास पर नंगे पांव चलना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा