अगर आप भी हैं मछली खाने के शौक़ीन तो हो जाएं सावधान, छत्तीसगढ़ में पकड़ाई मगरमच्छ प्रजाति की मछलियां, इंसानों तक का खा जाती हैं मांस … पूरे भारत में है बैन

Mangur fishes

Mangur fishes : अगर आप भी मछली खाने के शौक़ीन हैं तो आपके लिए एक बेहद हैरान कर देने वाली और सतर्क करने वाली खबर है। दरअसल छत्तीसगढ़ से होकर दूसरे राज्य ले जाने वाली मगरमच्छ प्रजाति वाली मछलियों को प्रशासन ने दफना दिया है। दरअसल, छ्त्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले में प्रशासन ने करीब 30 क्विंटल मांगुर मछली जब्त की है। हाइब्रिड मांगुर मछलियों को मोंगरी बताकर बाज़ार में बिक्री किया जा रहा है।

Mangur fishes

ये मांसाहारी होती हैं और इनका वजन बेहद तेज़ी से बढ़ता है। इन्हें खाना इंसान के लिए स्लो पॉइज़न के समान है। इन मछलियों के परिवहन से लेकर बिक्री भारत में बैन है।

दरअसल, आंध्र प्रदेश के तस्कर CG के रास्ते इस मछली की तस्करी कर रहे थे। बीच रास्ते में ट्रक खराब हुआ और प्रशासन को इसकी खबर मिली। जिसके बाद बीच जंगल में गड्ढा खोदकर एक ट्रक मछली को नष्ट कर दिया गया है। मामला जिले के बोरगांव थाना क्षेत्र का है।

Mangur fishes

जानकारी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के कुछ तस्कर ट्रक में 30 क्विंटल मांगुर मछली भरकर उत्तर प्रदेश जा रहे थे। बस्तर के कोंडागांव जिले के बोरगांव में NH-30 पर ट्रक खराब हो गया। जिसके बाद तस्करों ने दूसरा ट्रक मंगवाया और उसमें सारी मछली को लोड कर रहे थे। इस बीच गांव वालों की नजर इन पर पड़ी। ग्रामीणों ने इस बात की खबर फौरन प्रशासन को दी। जिसके बाद मत्स्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची।

जंगल में मत्स्य विभाग की टीम ने एक बड़ा सा गड्ढा खुदवाया और उस गड्ढे में सारी मछलियों को डलवा दिया। जिसके बाद गड्ढे को वापस मिट्टी से पाट दिया गया। इन मछलियों की कीमत करीब लगभग 6 लाख है।

मांगुर मछली मगरमच्छ और देसी मोंगरी मछली की प्रजाति है। इस मछली को जिस भी तालाब में डाला जाता है वह तालाब की अन्य मछलियों को अपना आहार बना लेती है। पानी का इको सिस्टम खत्म कर देती है और इंसानों का मांस तक खा जाती है। खतरनाक होने के बावजूद लोग बड़े स्तर पर इसे अपना आहार बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा