IGKV Raipur Girl Suicide: इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में छात्रा ने लगाई फांसी, कुलपति निवास के नजदीक हॉस्टल में की आत्महत्या, प्रशासन पर उठे सवाल

रायपुर। IGKV Raipur Girl Suicide हमेशा विवादों से घिरा रहने वाला राजधानी रायपुर स्थित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय शुक्रवार को उस वक्त एक बार फिर चर्चा में आ गया जब यहां एक छात्रा के आत्महत्या करने का मामला सामने आया। चर्चा के साथ ही इस मामले को लेकर अब कुलपति और प्रशासन पर सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं।

IGKV Raipur Girl Suicide news: जानकारी के मुताबिक यहां बी टेक एग्रीकल्चर की चौथे इयर की छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर की। छात्रा का शव हास्टल में उसके कमरे में संदिग्ध अवस्था में पाया गया है।

IGKV Raipur Girl Suicide news: जानकारी के मुताबिक छात्रा ने शुक्रवार की दोपहर अपने कमरे को अंदर से बंद किया और फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। जब उसकी सहेलियों ने देर शाम उसके कमरे का दरवाजा खटखटाया तो काफी देर तक उसने दरवाजा नहीं खोला। इसके बाद सभी ने दरवाजा तोड़ा तो देखा कि छात्रा की लाश फांसी के फंदे से झूल रही है। जिसके बाद सभी ने वार्डन को इसकी जानकारी दी।

छात्रा की आत्महत्या की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पंचनामा बनाकर पीएम के लिए भेज दिया गया है। हालांकि छात्रा ने यह बड़ा कदम क्यों उठाया इसकी अब तक कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली है। लेकिन इस घटनाओं के बाद इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय और उसके सुरक्षा के दावे एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गए। प्रशासन पर सवाल खड़े होने शुरू हो गए ।

और हो भी क्यों न , क्योंकि जिस गोदावरी कन्या छात्रावास में छात्रा ने आत्महत्या की है वह प्रशासनिक भवन से लगा हुआ है और वह कुलपति के आवास से कुछ कदम की दूरी पर है। यहां फर्स्ट ईयर से लेकर पीएचडी तक की कृषि की पढ़ाई करने वाली छात्राएं रहती हैं। विश्वविद्यालय में आये दिन छात्रहित और छात्र सुरक्षा के अनेक प्रकरणों से विश्वविद्यालय में छात्रों का प्रशासन के प्रति असंतोष है। वहीं विश्वविद्यालय इस मामले को लगातार दबाने की कोशिश कर रहा है।

अब कुलपति के आवास के नजदीक ही जब इतनी बड़ी घटना घटित हो रही है तो सवाल उठने लाजमी है। आखिर विश्वविद्यालय में इतनी बड़ी घटना हो गई इसकी जिंजेदारी कौन लेगा? प्रशासन, कुलपति या वार्डन? वहीं अब यह भी जांच का विषय है कि आखिर वार्डन जो वहां की पूरी जिम्मेदारी संभालती है उन्हें कह कब सस्पेंड किया जाएगा?

सवाल जिनके घेरे में है इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय

परिस्थिति

  1. इसी क्या परिस्थिति हुई कि छात्रा को फाँसी लगानी पड़ी?

2.क्या प्रशासन के कन्या छात्रावास में असुरक्षित वातावरण है?

3 क्या कुलपति छात्रों की सुरक्षा व्यवस्था में असक्षम है?

4 महिलाओं की सम्पूर्ण गतिविधियों में विश्वविद्यालय प्रशासन का रवैया ढीला क्यों है?

कन्या छात्रावास में छात्रावास अधिकारी की भूमिका पर सवाल? सबसे मुख्य कि इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?

विश्वविद्यालय के समस्त छत्रावास अधिष्ठाता छात्र कल्याण के अंर्तगत में है जिसमे लगभग 39 कॉलेज है। लेकिन अधिष्ठाता छात्र कल्याण की गतिविधियों की शून्यता भी एक गम्भीर कारण है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा