how brain works : दिमाग कैसे काम करता है …

how brain works दिमाग कैसे काम करता है

how brain works दिमाग कैसे काम करता है : मस्तिष्क एक अविश्वसनीय रूप से जटिल अंग है जो शरीर के सभी कार्यों और प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने के साथ-साथ विचारों, भावनाओं और धारणाओं को उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार है। यह अरबों न्यूरॉन्स, विशेष कोशिकाओं के संपर्क के माध्यम से काम करता है जो विद्युत और रासायनिक संकेतों के माध्यम से एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं।

how brain works दिमाग कैसे काम करता है – जब एक न्यूरॉन अन्य न्यूरॉन्स से इनपुट प्राप्त करता है, तो यह एक विद्युत संकेत उत्पन्न करता है जिसे ऐक्शन पोटेंशिअल कहा जाता है जो इसके अक्षतंतु के नीचे जाता है। अक्षतंतु के अंत में, न्यूरॉन सिनैप्स में न्यूरोट्रांसमीटर नामक रासायनिक संदेशवाहक जारी करता है, न्यूरॉन और सर्किट में अगले एक के बीच का छोटा अंतर। न्यूरोट्रांसमीटर प्राप्त करने वाले न्यूरॉन पर रिसेप्टर्स को बांधते हैं, और यदि उनमें से पर्याप्त जारी किए जाते हैं, तो वे संचार की श्रृंखला को जारी रखते हुए उस न्यूरॉन को एक क्रिया क्षमता उत्पन्न करने का कारण बनेंगे।

मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्र अलग-अलग कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं, जैसे धारणा, गति, भाषा और स्मृति। ये क्षेत्र न्यूरॉन्स के जटिल नेटवर्क के माध्यम से एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं, जिससे मस्तिष्क को विभिन्न स्रोतों से जानकारी को एकीकृत करने और दुनिया का एक संसक्त अनुभव उत्पन्न करने की अनुमति मिलती है।

मस्तिष्क समय के साथ बदलने और अनुकूलन करने में भी सक्षम है, एक घटना जिसे न्यूरोप्लास्टिकिटी के रूप में जाना जाता है। यह इसे नए कौशल सीखने और विकसित करने के साथ-साथ चोट या बीमारी से उबरने की अनुमति देता है। न्यूरोप्लास्टिकिटी के सटीक तंत्र का अभी भी अध्ययन किया जा रहा है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसमें न्यूरॉन्स के बीच सिनैप्स की ताकत और कनेक्टिविटी में बदलाव शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा