ब्राजील में होगा 19वां G20 सम्मेलन, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति लुइज इनासियो को सौंपी अध्यक्षता, समापन की घोषणा …

19th G20 conference will be held in Brazil

नई दिल्ली। दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मलेन का आज रविवार को समापन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को अगले G20 सम्मेलन की अध्यक्षता सौंपते हुए कहा कि, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामान देता हूं और उन्हें G 20 की अध्यक्षता सौंपता हूं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने G20 सम्मेलन के समापन की घोषणा की। यानि अगला 19वां G20 सम्मेलन ब्राजील में आयोजित होगा।

सम्मेलन के दूसरे दिन बैठक आयोजित होने के पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन वियतनाम के लिए रवाना हो गए। राजघाट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद वियतनाम के लिए रवाना हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन के समापन के साथ ही नवंबर के अंत में G20 के वर्चुअल सेशन का प्रस्ताव रखा है। इस सेशन में तय विषयों पर चर्चा की जाएगी। पीएम ने सभी देशों को इसमें शामिल होने का निमंत्रण भी दिया है।

पीएम मोदी ने कहा, भारत के पास नवंबर तक G 20 की अध्यक्षता है। इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं। हमारी ज़िम्मेदारी है कि जो सुझाव आए और देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है। मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G 20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें। इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। इस सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी। मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे।

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने कहा, जब हम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए गए उस समय मैं बहुत भावुक हो उठा था। मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का बहुत महत्व है क्योंकि अहिंसा का मैंने कई दशकों तक अनुसरण किया है, जब मैं श्रमिक आंदोलन के लिए लड़ा था। यही कारण है कि जब मैंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की तो मैं भावुक हो उठा था।

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने जी 20 शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पौधा सौंपा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा