अब लाइट बंद होने पर भी ये धांसू बल्ब देगा रौशनी …

Cheapest Rechargeable Led Bulbs

गर्मियों में सबसे बड़ी तकलीफ तब होती है जब देर शाम आप खाना बनाने या खाने की तैयारी करते हैं लेकिन तभी बिजली बंद हो जाए। सबसे ज्यादा बिजली जाने की समस्या गर्मियों के मौसम में ही होती है। ऐसे में पढ़ने वाले बच्चों या घर के बुजुर्गो को काफी समस्या होती है। ऐसे में लगता है कि घर में एक इन्वर्टर लगवा लें लेकिन इसका खर्चा भी काफी ज्यादा होता है।

अगर आपके घर में इंवर्टर नहीं है तो मॉकेट में एक यूनिक बल्ब आ गया है जो बिजली जाने पर आपके घर को रोशन रखेगा। इस बल्ब को खरीदने के बाद आपके लाइट जाने पर दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह रिचार्जेबल बल्ब कई कंपिनयों का आता है। लाइट रहने पर यह खुद ही चार्ज हो जाता है और फुल चार्ज होने के बाद यह 3 से 5 घंटे तक जल सकता है। इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। ऐसे बल्ब ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजन पर खूब बिकते हैं।

कैसे काम करता है रिचार्जेबल बल्ब?

रिचार्जेबल बल्ब एक इंवर्टर की तरह काम करता है जो लाइट रहने पर खुद ही चार्ज करता और लाइट कटने पर घर को रोशन कर देता है। इसकी कीमत 300 रुपए से 1000 रुपए तक हो सकती है। हालांकि, इसकी कीमत ब्रांड पर भी निर्भर करती है। इस डिवाइस की खास बात यह है कि इसमें आपको ओवरचार्जिंग प्रोटेक्शन भी दिया गया है। इसकी बैटरी भी बल्ब के अंदर ही इनबिल्ट होती है।

कितने रुपए में मिलता ये बल्ब?

कीमतों की बात करें तो हैलोनिक्स रिचार्जेबल इमरजेंसी इन्वर्टर एलईडी बल्ब (9W) आपको बाजार में करीब 998 रुपए में मिल जाता है। वहीं कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो इनकी खरीद पर डिस्काउंट भी देते हैं, जिसके चलते यह आपको 552 रुपए में पड़ जाता है। 10W का स्टरलाइट इन्वर्टर बल्ब आपको आमतौर पर 880 रुपए में मिल सकता है, वहीं डिस्काउंट के साथ इसे 515 रुपए में भी खरीद सकते हैं। एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह आपको 4 घंटे की जबरदस्त बैकअप देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा