kidney kharab hone ke lakshan in hindi: किडनी खराब होने के 5 लक्षण, नजर अंदाज न करें शुगर के मरीज

kidney kharab hone ke lakshan in hindi: बढ़ा हुआ ब्लड शुगर शरीर के कई हिस्सों में समस्याएं पैदा कर सकता है। इसमें हृदय, आंखें, मस्तिष्क और किडनी शामिल हैं। डायबिटीज किडनी से जुड़े रोगों का एक मुख्य कारण बन सकता है। डायबिटीज या मधुमेह किडनी रोग या किडनी विफलता के जोखिम को बढ़ा सकता है। ऐसे में डायबिटीज रोगी को किडनी रोग से बचने के लिए अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखना चाहिए। साथ ही, किडनी रोग से जुड़े लक्षणों को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

भूख कम लगना
डायबिटीज रोगियों को अगर भूख कम लग रही है, तो यह भी किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है। दरअसल, डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से भूख प्रभावित हो सकती है। इस स्थिति में भूख तेज या कम हो सकती है। अगर आपको बार-बार खाना खाने की इच्छा नहीं होती है, तो यह स्थिति सतर्क होने वाली हो सकती है। इस संकेत को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें।

थकान और कमजोरी
डायबिटीज रोगियों में थकान और कमजोरी अक्सर ही बनी रहती है। खासकर, जब ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है, तो मधुमेह रोगियों में थकान हो सकती है। अगर आपको हमेशा थकान महसूस हो रही है या किसी काम में मन नहीं लग रहा है, तो यह भी हाई ब्लड शुगर की वजह से होने वाले किडनी डैमेज का संकेत हो सकता है।

ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत
अगर डायबिटीज रोगियों को ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत हो रही है, तो यह हाई ब्लड शुगर की वजह से होने वाले किडनी फेलियर का एक संकेत हो सकता है। इसलिए अगर आप अपने काम को सही तरीके के नहीं कर पा रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

पेशाब में प्रोटीन निकलना
अगर आप डायबिटीज रोगी हैं और आपका ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है, तो किडनी रोग होने का जोखिम बढ़ सकता है। इस स्थिति में आपको पेशाब में प्रोटीन निकल सकता है। पेशाब में प्रोटीन निकलने का मतलब है कि झाग निकलना। इसलिए अगर आपको शुगर है और पेशाब में झाग निकलता है, तो इस संकेत को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। इसके साथ ही, आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या भी हो सकती है।

शरीर में सूजन

अगर किसी व्यक्ति को डायबिटी है, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से उसकी किडनी खराब हो सकती है। पैरों, टखनों, हाथों या आंखों में सूजन होना इसका एक संकेत हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज है और अक्सर ही शरीर में सूजन रहती है, तो एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। सूजन आपकी किडनी खराब होने का एक संकेत हो सकता है, इसलिए आपको इस लक्षण को बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा