ऐसी कौन सी मछली है जिसे खाते ही पत्नी की हो गई मौत, कोमा में चला गया पति …

machli khane se kya hota hai

भारत समेत कई ऐसे देश हैं जहां मछली का सेवन खूब किया जाता है। कहा जाता है कि मछली खाने से दिमाग बढ़ता है और शरीर को भी कई सारे प्रोटीन मिलते हैं। लेकिन क्या किसी ने सोचा होगा कि कभी मछली खाने से किसी का परिवार ही ख़त्म हो जाएगा।

मलेशिया (Malaysia) से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक 83 वर्षीय महिला की मौत मछली खाने से हो गई है. इसके साथ ही महिला के पति कोमा में चले गए हैं. पिछले सप्ताह उन्होंने पफर मछली खा (Woman Died Eating Puffer Fish) ली थी.

न्यूयॉर्क पोस्ट ने स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए बताया कि इस मछली में जहरीले पदार्थ होते हैं. इस मछली को खाने के बाद महिला बीमार पड़ गई. इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन रास्ते में ही उन्होंने दम तोड़ दी. कपल की बेटी एनजी ऐ ली ने कहा ‘उनके पिता ने 25 मार्च को पास की दुकान से पफर मछली खरीदी थी. इसके बाद दोनों ने दोपहर के खाने में मछली खाई, जिसके तुरंत बाद ही उनकी मां कांपने लगी और उन्हें सांस लेने में कठिनाई होने लगी.’

एनजी ने कहा ‘उन्होंने जानबूझकर खाने के लिए इतनी घातक मछली नहीं खरीदी होगी. मां के बीमार पड़ने के कुछ घंटे बाद पिता को भी वही लक्षण होने लगे.’ जोहोर के स्वास्थ्य और एकता समिति के अध्यक्ष, लिंग तियान सून ने कहा, ‘मौत का कारण ‘फूड पॉइजनिंग’ के रूप में दिया गया है.’ उन्होंने बताया कि पफर फिश में घातक टॉक्सिन पाया जाता है.

कपल की बेटी ने बताया कि पिता अभी भी कोमा में हैं. उन्होंने कहा कि पिता का डॉक्टर इलाज कर रहे हैं. वहीं डॉक्टर का कहना है कि एनजी के पिता की उम्र काफी ज्यादा है, इस वजह से वह ठीक होने के बाद भी पहले जैसे नहीं रह जाएंगे. डॉक्टर ने बताया कि पफर मछली में टेट्रोडोटॉक्सिन (tetrodotoxin) और सैक्सिटॉक्सिन (saxitoxin) पाया जाता है. जिसे ठंडा या गर्म करके भी नहीं खत्म किया जा सकता है. इसे स्किल्ड शेफ ही बनाते हैं. वही अपने स्किल से इसके घातक टॉक्सिन को खत्म कर सकते हैं.

बता दें कि पृथ्वी में कई प्रकार की प्रजाति होती हैं जो जितनी फायदेमंद है तो इतना ही नुकसानदायक। अगर कोई मछली आपको फायदा पहुंचा सकती है तो आपकी जान भी ले सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा