How to become IAS? IAS बनने के लिए क्या करना होता है

How to become IAS

How to become IAS? जो कैंडिडेट्स आईएएस अधिकारी बनाना चाहते हैं, वे ग्रेजुएशन के अपने फाइनल ईयर में किसी भी स्ट्रीम का चयन कर सकते हैं, बशर्ते उन्होंने सीबीएसई या किसी अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या समकक्ष परीक्षा सफलतापूर्वक पूरी कर ली हो और राजनीति विज्ञान, भूगोल , अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, लोक प्रशासन और दर्शनशास्त्र, अन्य जैसे विषयों की पढ़ाई की हो.

लेडी पोलिंग ऑफिसर ने बिखेरा जलवा, काला चश्मा, सूट और मस्तानी चाल, देखने वालों की थम गई सासें

How to become IAS?: कोई भी व्यक्ति अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद यूपीएससी परीक्षा दे सकता है. एक यूपीएससी कैंडिडिटे को रेटिंग के मामले में टॉप कॉलेज का चयन करना चाहिए. यूजी या पीजी लेवल पर उनकी पढ़ाई टॉप कॉलेजों में होनी चाहिए क्योंकि उनका लॉन्गटर्म प्रभाव प्रशासनिक सेवाओं पर पड़ेगा.

How to become IAS?: उम्मीदवारों को अपनी 12वीं क्लास की पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होगी. उम्मीदवारों के पास चुनने के लिए डिग्री ऑप्शन की एक बड़ी सीरीज है.

gk questions in hindi: एटीपी रैंकिंग इतिहास में दुनिया के सबसे उम्रदराज के नंबर 1 खिलाड़ी कौन बन गए हैं? जानें ऐसे कई सवालों के जवाब यहां

ऐसे सब्जेक्ट में बीए की डिग्री लें जो आईएएस सिलेबस के साथ हो या कोई अन्य डिग्री जिसका कोर्स मुख्य रूप से आईएएस सिलेबस में हो, यह तैयारी के लिए फायदेमंद होगी.

आईएएस एडमिशन टेस्ट उन कैंडिडेट्स के लिए भी है जिन्होंने डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा