mysterious cave इस गुफा में ताली बजाते ही टपकने लगता है पानी, जानें क्या है इसके भीतर का रहस्य

mysterious cave

mysterious cave

दुनिया भर में कई ऐसे राजस्य हैं जिनका पता कई देशों के वैज्ञानिक मिलकर भी नहीं लगा पाए। आज हम अआप्को ऐसे ही एक रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका पता लगाने के लिए कई सालों से शोधकर्ता लगे हुए हैं। हम एक गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे एक गुफा में अगर कोई तीन बार ताली बजाता है और गुफा से अपने आप पानी टपकने लगता है. इस पानी के पटकने का रहस्य क्या है इसके बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया.

All India Best Student Award 2022 : कृषि विश्वविद्यालय के छात्र सुजीत सुमेर ने बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान, सर्वोत्कृष्ट छात्र के रूप में देश भर में मिला प्रथम स्थान, पूरे भारत से सिर्फ तीन लोगों का नाम था शामिल…

mysterious cave

ये जानकर यकीनन आप सोच में पड़ गए होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है. लेकिन बात बिल्कुल सही है क्योंकि, ये गुफा हमारे ही देश में है. जो झारखंड के रायगढ़ में स्थित है. जैसे ही इस गुफा में जाकर कोई तीन बात ताली बजाता है. वैसे ही गुफा की छत से पानी बरसने लगता है. बता दें कि ये गुफा झारखंड के रामगढ़ जिले के बडकागांव प्रखंड के आंगो पंचायत के झिकझोर में स्थित है.

ये गुफा हमेशा लोगों के बीच हमेशा कौतूहल का विषय बनी रहती है. इस गुफा को देखकर लोग हैरत में पड़ जाते है. जानकारों का कहना है कि आवाज गुफा की छत से टकराती है और इससे कंपन पैदा होता है. जिसका परिणाम ये होता है कि छत में चिपका पानी एक-एक बूंद कर टपकने लगता है. हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि इस पानी का स्रोत कहां है. इसका पता लगाने के लिए काफी कोशिशें भी की गई.

इस गुफा को अब ‘बरसो पानी’ कहने लगे हैं ग्रामीण

चूंकि आवाज के कारण इस गुफे से पानी टपकने लगता है कि इसलिए इसका नाम ‘बरसो पानी’ रख दिया गया है. यहां के ग्रामीणों की मांग है कि इसे पर्यटनस्थल का दर्जा मिले. लोगों का कहना है कि पर्यटनस्थल का दर्जा मिलने से यह जगह और विकसित होगा. लोगों को रोजगार मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा