निर्णय लेने में माहिर होते हैं इस दिन जन्में लोग, जानिए अपना मूलांक

अप्रैल माह का यह सप्‍ताह अलग-अलग मूलांक के लोगों के लिए कई बेहतरीन अवसर लेकर आएगा। अगर आप अपने मूलां‍क के आधार पर अपने प्रेम जीवन, करियर, सेहत या आर्थिक स्थिति के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस ब्‍लॉग को अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख में हमारे अनुभवी अंकज्योतिषी और ज्योतिषाचार्य हरिहरन जी ने मूलांक के आधार पर अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 21 अप्रैल से 27 अप्रैल के लिए सटीक भविष्‍यवाणी प्रदान की है।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

कैसे जानें अपना रूट नंबर या मूलांक?
आप अपनी जन्‍म की तारीख को एकल संख्‍या में बदल कर अपनी रूट संख्‍या या मूलांक जान सकते हैं। रूट नंबर 1 से लेकर 9 के बीच होता है। उदाहरण के तौर पर, अगर आपका जन्‍म महीने की 11 तारीख को हुआ है, तो आपका रूट नंबर 1+1, यानी कि 2 होगा। इस तरह अपना रूट नंबर जानकर अपना राशिफल जान सकते हैं।

जानें अपना मूलांक आधारित साप्ताहिक राशिफल (21 अप्रैल से 27 अप्रैल, 2024)
हमारे जीवन पर अंकज्‍योतिष का बहुत प्रभाव पड़ता है क्‍योंकि हमारी जन्‍म तिथि ही अंकों से बनी होती है। आपकी जन्‍म तिथि के आधार पर ही आपका मूलांक या रूट नंबर तय होता है। अपना रूट नंबर जानने के बाद आप अंकज्‍योतिष के अंतर्गत अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं और अपने भविष्‍यफल की जानकारी भी ले सकते हैं।

1 अंक के स्‍वामी सूर्य हैं और 2 अंक का चंद्रमा, 3 का बृहस्‍पति, 4 का राहु, 5 का बुध, 6 का शुक्र, 7 का केतु, 8 का शनि और 9 अंक के स्‍वामी मंगल ग्रह हैं। इन ग्रहों के गोचर के कारण व्‍यक्‍ति के जीवन में कई बदलाव आते हैं और इनके द्वारा शासित अंकों का भी हमारे जीवन पर अहम प्रभाव पड़ता है।

तो चलिए जानते हैं कि मूलांक के अनुसार 21 अप्रैल से 27 अप्रैल तक का समय आपके लिए कैसा रहेगा।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 1
(यदि आपका जन्‍म किसी भी महीने की 1, 10, 19 या 28 तारीख को हुआ है)

इस मूलांक वाले जातक व्‍यवस्थित और पेशेवर होते हैं और इसकी मदद से जीवन में सफलता प्राप्‍त करते हैं। इस सप्‍ताह आपको अधिक यात्राओं पर जाना पड़ सकता है और आप करियर को लेकर काफी व्‍यस्‍त रहने वाले हैं। आपके लिए आध्‍यात्मिक कार्यों से संबंधित यात्रा के योग भी बन रहे हैं और अचछी बात यह है कि आपको इन यात्राओं से लाभ भी मिलेगा। आप इस सप्‍ताह जीवन के विभिन्‍न पहलुओं में अपनी विशिष्‍टता का प्रदर्शन करेंगे।

प्रेम जीवन: इस सप्‍ताह आपके अपने पार्टनर के साथ मधुर संबंध रहेंगे। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच आपसी तालमेल अच्‍छा रहेगा और आप दोनों एक-दूसरे से खुलकर बात कर पाएंगे एवं इससे आप प्रसन्‍न रहेंगे। आपको इस समय अपने पार्टनर के साथ कहीं बाहर घूमने जाने का मौका भी मिल सकता है और यह यात्रा आप दोनों के लिए ही यादगार बन जाएगी।

शिक्षा: इस सप्‍ताह आप पढ़ाई के मामले में पेशेवर तरीके से कुछ सकारात्‍मक कदम उठाएंगे। मैनेजमेंट और फिजिक्‍स जैसे विषय आपके लिए अच्‍छे साबित होंगे और इनमें आपकी रुचि बढ़ने की भी संभावना है। इस समय प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेना भी आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा और आपको उच्‍च अंक प्राप्‍त करने के बेहतर अवसर मिलेंगे।

पेशेवर जीवन: आप अपने कार्यक्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करेंगे। निजी क्षेत्र में नौकरी करने वाले जातकों के लिए भी सप्‍ताह शानदार साबित होगा। आपके लिए पदोन्‍नति के योग भी बन रहे हैं। व्‍यापारियों को आउटसोर्स डील से अच्‍छा मुनाफा होने की संभावना है। आप नई पार्टनरशिप में भी काम शुरू कर सकते हैं और यह कदम आपके लिए फलदायी साबित होगा।

सेहत: इस सप्‍ताह आपकी सेहत बहुत शानदार रहने वाली है। आप जोश और उत्‍साह से भरपूर महसूस करेंगे। नियमित व्‍यायाम करने से आपकी सेहत अच्‍छी रहेगी और आप उत्‍तम स्‍वास्‍थ्‍य का आनंद ले पाएंगे।

उपाय: सूर्य देव को प्रसन्‍न करने के लिए रविवार के दिन यज्ञ-हवन करें।

मूलांक 2
(यदि आपका जन्‍म किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को हुआ है)

मूलांक 2 वाले जातकों को निर्णय लेते समय कंफ्यूज़न महसूस होने के संकेत हैं। और यह इनके विकास के मार्ग में बाधा बन सकती है। आपको इस सप्‍ताह को लेकर योजना बनाकर चलने और आशावादी बने रहने की जरूरत है। आपको इस समय अपने दोस्‍तों से दूर रहने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि आपको उनकी वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको इस समय लंबी दूरी की यात्राएं तय करने से भी बचना चाहिए क्‍योंकि इन यात्राओं के उद्देश्‍य की पूर्ति न हाे पाने के संकेत हैं।

प्रेम जीवन: इस सप्‍ताह आपकी अपने पार्टनर से बहस होने की आशंका है। आपको इस तरह की परिस्थिति से बचने की आवश्‍यकता है। इस समय अपने रिश्‍ते में रोमांस को बनाए रखने के लिए आपको अपने पार्टनर के साथ तालमेल बिठाने की जरूरत है। आपको अपने जीवनसाथी के साथ धार्मिक यात्रा पर जाने का मौका भी मिल सकता है।

शिक्षा: इस समय छात्रों का ध्‍यान भटकने की आशंका है इसलिए उन्‍हें अधिक एकाग्रता के साथ पढ़ाई करने की सलाह दी जाती है। आप पूरी मेहनत के साथ और पेशेवर होकर पढ़ाई करें। केमिस्‍ट्री या कानून की पढ़ाई कर रहे छात्रों को अच्‍छा प्रदर्शन करने में अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। आपको पढ़ाई में तार्किक बनने और अपने साथी छात्रों के बीच अपनी जगह बनाने की जरूरत है।

पेशेवर जीवन: नौकरीपेशा जातकों से अपने काम में कुछ गलतियां होने की संभावना है और यह चीज़ कार्यक्षेत्र में आपके विकास में बाधा का काम कर सकती है। इन गलतियों के कारण आपके हाथ से नौकरी के कई नए अवसर भी छूट सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको दूसरों से बेहतर काम करने और कार्यक्षेत्र में बेहतरीन उदाहरण पेश करने की जरूरत है। इससे आप अपने सहकर्मियों से आगे निकल पाएंगे। व्‍यापारियों के लिए नुकसान की स्थिति बनी हुई है और प्रतिद्वंदियों की ओर से मिल रहा दबाव आपके नुकसान का कारण बन

सकता है।

सेहत: आपको इस समय अपने शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य पर अधिक ध्‍यान देने की जरूरत है क्‍यों‍कि इस सप्‍ताह आपको खांसी होने की आशंका है। आपको रात को नींद न आने की शिकायत भी हो सकती है।

उपाय: चंद्र देव को प्रसन्‍न करने के लिए सोमवार के दिन यज्ञ-हवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा