karodo rupaye kaise kamaye: घर बैठे कमाएं करोड़ों रुपए, इस पौधे के बिजनेस से होगी अंधाधुंध कमाई

karodo rupaye kaise kamaye: आजकल महंगाई के ज़माने में हर किसी की जरूरतें बढ़ गई है। कमाने के लिए हर कोई नए-नए बिजनेस आइडियाज सोचता है। जिससे वह घर बैठे ही करोड़ों रुपए कमा सके। इसी से जुड़ा एक बिजनेस आइडिया हम आपके लिए लेकर आए हैं जिससे आप मोटी कमाई कर सकते हैं। इन दिनों किसान काली मिर्च की खेती से मोटी कमाई कर रहे हैं।

karodo rupaye kaise kamaye: इस मिट्टी में करे काली मिर्च की खेती

काली मिर्च की बुवाई करते समय ध्यान रखना चाहिए कि यह फसल न तो अधिक ठंडे मौसम में पैदा होती है और न ही अधिक गर्मी सहन कर पाती है। मौसम में जितनी नमी होती है। काली मिर्च की बेल उतनी ही तेजी से ग्रोथ करती है। भारी मिट्टी के साथ जलभराव वाली मिट्टी इस फसल की खेती करती है। यह ध्यान रखना चाहिए कि जिन खेतों में नारियल और सुपारी जैसे फलों के पेड़ उगाए जाते हैं। ऐसी जगह पर काली मिर्च की अच्छी खेती होती है। इस फसल को छांव की भी जरूरत पड़ती है.

काली मिर्च एक बेल होती है। इसे पेड़ों पर बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए पेड़ के 30 सेंटीमीटर की दूरी पर एक गड्ढा खोद दें। उसमें दो से तीन बोरी खाद मिला दें। उर्वरक और साफ मिट्टी डाल दें। इसके बाद बीएचसी पाउडर लगाकर मिर्च की रोपाई कर दें।

karodo rupaye kaise kamaye: सबसे ज्यादा यहां पाई जाती हैं काली मिर्च

केरल काली मिर्च उत्पादन के मामले में देश का बड़ा राज्य है। यहां देश की 98 फीसदी काली मिर्च होती है। इसके बाद तमिलनाडु और कर्नाटक में काली मिर्च होती है। दुर्लभ काली मिर्च की खेती महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में पाई जाती है।

karodo rupaye kaise kamaye: पैसे कमाने का एक नया तरीका

काली मिर्च को आप मंडी में या किसी दुकानदार को बेच सकते हैं। मौजूदा समय में काली मिर्च की कीमत 350 से 400 रुपये प्रति किलो बिक रही है। पेड़ से काली मिर्च की फलिया तोड़ने के बाद उसे सुखाने और निकालने में सावधानी बरती जाती है। दाने निकालने के लिए पानी में कुछ समय डुबाया जाता है और फिर सुखाया जाता है। इससे दानों को अच्छा रंग मिल जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा