chess and board games बच्चों को गणित में करता है तेज

chess and board games kaise khele

chess and board games: शोधकर्ताओं ने पाया कि मनोपॉली, ओथेलो, और च्यूट एंड लैडर्स जैसे संख्याओं के आधार पर बने बोर्ड गेम छोटे-छोटे बच्चों को मैथ्स में बेहतर बनाते हैं।

chess and board games: लंबे समय से बोर्ड गेम सीखने और विकास, विशेष रूप से पढ़ने और साक्षरता में सुधार करने के लिए जाना जाता है। पीयर-रिव्यूड जर्नल में प्रकाशित इस नये अध्ययन से यह पता चलता है कि शुरुआती वर्षों में कि नंबर-आधारित बोर्ड गेम का प्रारूप तीन से नौ साल के बच्चों को गिनती, इसके अलावा, और यह पहचानने की क्षमता में सुधार करने में मदद करता है कि कोई संख्या किसी संख्या से अधिक या कम है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, बच्चे ऐसे कार्यक्रमों या हस्तक्षेप से लाभान्वित होते हैं,जिसमें वे किसी शिक्षक या किसी अन्य प्रशिक्षित वयस्क की देखरेख में प्रति सप्ताह कुछ कभी-कभी बोर्ड गेम खेलते हैं।

सैंटियागो, चिली में पोंटिफिकिया यूनिवर्सिडाड कैटोलिका डी चिली स्थित प्रमुख लेखक डॉ जैमे गलाडारेस कहते हैं, “बोर्ड गेम्स छोटे बच्चों में गणितीय क्षमताओं को बढ़ाते हैं।”

बोर्ड गेम का उपयोग करना बुनियादी और जटिल गणित कौशल पर संभावित प्रभावों के साथ-साथ रणनीति के रूप में भी अच्छा माना जाता है।

बोर्ड गेम को गणितीय कौशल या अन्य डोमेन से संबंधित सीखने के उद्देश्यों को शामिल करने के लिए आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है।

यह खेल, जहां खिलाड़ी एक बोर्ड के चारों ओर टुकड़ों को स्थानांतरित करने के लिए मुड़ते हैं, विशिष्ट कौशल या जुआ से जुड़े लोगों से भिन्न होते हैं।

बोर्ड गेम में नियम तय कर दिए जाते हैं, जो किसी खिलाड़ी की गतिविधियों को सीमित कर देता है, और बोर्ड पर चली गयीं चाले आमतौर पर समग्र खेल की स्थिति का निर्धारण कर देती हैं।

हालांकि, पूर्वस्कूली बच्चे शायद ही कभी बोर्ड गेम का उपयोग करते हैं। इस अध्ययन का उद्देश्य बच्चों पर उनके प्रभावों के उपलब्ध साक्ष्य को संकलित करना था।

शोधकर्ताओं ने छोटे बच्चों में सीखने को बढ़ावा देने में भौतिक बोर्ड गेम के प्रभावों के पैमाने की जांच करने के लिए निर्धारित किया।

उन्होंने अपने निष्कर्षों को 2000 से प्रकाशित 19 अध्ययनों की समीक्षा पर आधारित किया, जिसमें तीन से नौ वर्ष की आयु के बच्चों को शामिल किया गया था। एक अध्ययन को छोड़कर सभी अध्ययन बोर्ड गेम और गणितीय कौशल के बीच संबंधों पर केंद्रित थे।

इन अध्ययनों में भाग लेने वाले सभी बच्चों को विशेष बोर्ड गेम सत्र मिले, जो डेढ़ महीने में 20 मिनट के लिए सप्ताह में औसतन दो बार आयोजित किए गए। शिक्षक, चिकित्सक या माता -पिता उन वयस्कों में से थे, जिन्होंने इन सत्रों का नेतृत्व किया था।

19 में से कुछ अध्ययनों में बच्चों को नंबर बोर्ड गेम या एक बोर्ड गेम में वर्गीकृत किया गया था, जो संख्यात्मक कौशल पर ध्यान केंद्रित नहीं करता था। अन्य लोगों में सभी बच्चों ने बोर्ड गेम की संख्या में भाग लिया, लेकिन विभिन्न प्रकार के आवंटित किए गए।

हस्तक्षेप सत्रों से पहले और बाद में सभी बच्चों को उनके गणित के प्रदर्शन पर मूल्यांकन किया गया था, जिन्हें ज़ोर से गिनने जैसे कौशल को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

लेखकों ने चार श्रेणियों के अनुसार सफलता का मूल्यांकन किया, जिसमें बुनियादी संख्यात्मक योग्यता शामिल हैं, जैसे कि संख्या बताने की क्षमता, और बुनियादी संख्या की समझ,उदाहरण के लिए ‘नौ तीन से अधिक है’।

अन्य श्रेणियों को गहराई से समझा गया था – जहां एक बच्चा सटीक रूप से जोड़ सकता है और घटा जा सकता है- इससे उसकी गणित में रुचि को भी बढ़ाया जा सकता है।

कभी -कभी, माता -पिता ने अंकगणित सीखनेके लिए एक प्रशिक्षण सत्र में भाग लिया, जो वे खेलों में उपयोग कर सकते थे।

परिणामों से यह पता चला कि विश्लेषण किए गए आधे से अधिक कार्यों के लिए बच्चों के बीच सत्रों के बाद गणित कौशल में काफ़ी सुधार हुआ।

लगभग एक तिहाई मामलों में हस्तक्षेप समूहों में बच्चों ने उन लोगों की तुलना में बेहतर परिणाम प्राप्त किए, जिन्होंने बोर्ड गेम के हस्तक्षेप में भाग नहीं लिया था।

ये परिणाम यह भी बताते हैं कि विश्लेषण किए गए अध्ययनों से भाषा या साक्षरता क्षेत्रों पर बोर्ड गेम, जबकि लागू किए गए, उनमें वैज्ञानिक मूल्यांकन (यानी हस्तक्षेप समूहों के साथ नियंत्रण की तुलना करना, या पूर्व और हस्तक्षेप के बाद) बच्चों पर उनके प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए शामिल नहीं किया गया था।

इससे पहले यूसीएल में काम कर चुके डॉ. बैलाडारेस ने बताया कि इसिलिए प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने के लिए वैज्ञानिक प्रक्रियाओं के साथ -साथ बोर्ड गेम को लागू करना “अगले कुछ वर्षों में विकसित करने के लिहाज़ से एक ज़रूरी कार्य हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा