यात्रियों को लूट रहा है रेलवे! बिना किसी सर्विस दिए ही वसूल रहा सर्विस चार्ज

नई दिल्ली। बढ़ते समय के साथ भारतीय रेल में सफर करने वाले लोगों में भी काफी बढ़ोत्तरी हुई है। इससे उनके खजाने में करोड़ों रूपए जमा हुए हैं। लेकिन जिस तरह रेलवे ने अपने टिकट और अन्य चीजों के दाम बढ़ाए हैं उस तरह की सुविधा आज रेलवे लोगों को नहीं मिल रही है।

आप स्लीपर की जगह ट्रेन की AC बोगी में सफर क्यों करने लगे हैं, क्या आपको पता है ?

इसी से सम्बन्धित एक अन्य जानकारी सामने आई है जिसमें पता लगा है कि रेलवे से जुडी टिकट बुकिंग और कैटरिंग व्यवस्था देखने वाले IRCTC लोगों के साथ धोखा कर रहा है।

दर्जन भर से ज्यादा युवतियों से टीचर ने बनाया अवैध संबंध, स्पाई कैमरा से बनाया MMS, सिर्फ मोबाईल में मिले 500 अश्लील वीडियो, कोचिंग से पैन ड्राइव, मेमोरी कार्ड समेत महिलाओं के अंडर गारमेंट बरामद

क्या आप जानते हैं कि अगर आपने IRCTC के वेबसाईट से वेटिंग टिकट बुक किया और वो कंफर्म नहीं हुआ तो खुद रेलवे खुद उस टिकट को कैंसिल कर देती है एवं आप द्वारा भुगतान किए गये राशि का एक बड़ा हिस्सा सर्विस चार्ज के रूप में काट लिया जाता हैं (उदाहरण के लिए ₹240 का वेटिंग टिकट बुक करने पर टिकट कंफर्म न होने पर रेलवे द्वारा मात्र ₹180 वापस होते हैं) इसका मतलब यह हुआ कि बिना किसी सर्विस का फायदा पाये ही आपको सर्विस चार्ज चुकाना पड़ता हैं।

अब आप इसे रेलवे की लूट कहे या नागरिकों का राष्ट्र विकास में किया गया सहयोग, लेकिन रेलवे को इससे प्रतिवर्ष हजारों करोड़ की कमाई हो रही हैं। एक आरटीआई के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2022-23 में भारतीय रेल ने टिकट कैंसलेशन के नाम से से लगभग 2110 करोड़ रूपये कमाये।

बुर्का पहनाकर होटल लाई जा रही थी हिंदू लडकियां, 6 युवतियां कुछ लड़के थे मौजूद, बजरंग दल को देख भाग निकले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा