आज के आधुनिक युग में भी घोड़े पर सवार होकर स्कूल जाता है बालक ललित कुमार कड़ोपे

घोड़े-में-बैठकर-स्कूल-जाता-है-बालाघाट-का-ये-स्कूली-छात्र

बालाघाट। आज के इस आधुनिक कलयुग में छात्र-छात्राएं स्कूल आने जाने के लिए साइकिल, मोटरसाइकिल, स्कूटी आदि का उपयोग करते हैं। लेकिन बालाघाट जिले की परसवाड़ा तहसील के ग्राम खैरलांजी का कक्षा छठवीं का छात्र ललित कुमार कड़ोपे स्कूल आने जाने के लिए पुरातन समय के वाहन घोड़े का उपयोग करता है।

READ MORE : कैसे संवरे छात्रों का भविष्य : किस तरह की शिक्षा दे रहा इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय, 100 में से 84 प्रतिशत बच्चे फेल, बीएससी कृषि हॉर्टिकल्चर में सिर्फ 6 प्रतिशत हुए उत्तीर्ण, देखें पूरी लिस्ट…

गरीब परिवार का ललित शासकीय माध्यमिक शाला खैरलांजी में कक्षा छठवीं का छात्र है और वह अपने नाना नानी के घर रह कर पढ़ाई कर रहा है। उसके नाना नानी का घर खेत में होने के कारण उसके स्कूल की दूरी 4 किलोमीटर पड़ती है ।

इस बालक के जूनून को देखकर आप क्या कहना चाहते हैं?

शासन को ललित कुमार कड़ोपे की सहायता करनी चाहिए

ललित कुमार के आने जाने के लिए स्कूल को कोई व्यवस्था करनी चाहिए

महंगाई के इस जमाने में घोडा ही अच्छा ऑप्शन है

घर वालों को खुद इसकी व्यवस्था करनी चाहिए

पढ़ाई करने के लिए हर दिन 4 किलोमीटर जाना और वापस 4 किलोमीटर आना छात्र ललित के लिए कठिनाइयों भरा सफर होता था । छात्र ललित में पढ़ाई करने और आगे बढ़ने की ललक के कारण वह इस कठिनाई को सुगम बनाना चाहता था । ललित के नाना नानी के पास घोड़ा है। ललित ने इसी घोड़े को स्कूल आने जाने के लिए अपना वाहन बना लिया है।

ललित हर दिन अपने घोड़े पर सवार होकर बड़ी शान से स्कूल जाता है । पढ़ाई के दौरान स्कूल के पास के मैदान में वह घोड़े को बांध देता है। घोड़ा मैदान में चरते रहता है । ललित स्कूल की छुट्टी होने पर वापस घोड़े पर सवार होकर अपने घर के लिए चल देता है।

READ MORE : Raipur Crime: लेडी डॉन शबाना के बेटे ने युवक को मारा चाकू, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती…

आज के इस आधुनिक युग में किसी छात्र को घोड़े पर सवार होकर स्कूल जाते देखना किसी आश्चर्य से कम नहीं है । जब भी कोई व्यक्ति ललित को घोड़े पर स्कूल जाते देखता है तो वह भी चकित हो जाता है।

जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी श्री संदीप चौधरी गत दिनों प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासों के सत्यापन के लिए खैरलांजी पहुंचे थे। तभी उनकी मुलाकात घोड़े पर सवार होकर स्कूल जा रहे छात्र ललित से हो गई और उन्होंने ललित से घोड़े पर स्कूल जाने का कारण पूछा।

READ MORE : अगर आपके पास भी है कुत्ता तो पढ़ें ये खबर, लग सकता है 10 हजार का जुर्माना…

ललित ने बिना किसी हिचक के बताया कि पढ़ना है तो कुछ करना ही पड़ेगा और इस धुन के कारण उसने घोड़े को स्कूल आने जाने के लिए अपना वाहन बना लिया है। ललित ने बताया कि घोड़े की सवारी कर स्कूल आने जाने का कुछ अलग ही आनंद है। ललित को देखकर तो यही लगता है कि अभावों के बीच भी खुशियां तलाशी जा सकती है। ललित की यह लगन दूरस्थ क्षेत्रों के अन्य छात्रों के लिए भी प्रेरणादायक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा