बिग ब्रेकिंग : पूर्व मुख्यमंत्री के बेहद करीबी नेता गिरफ्तार, सरकार में रहते हुए मिला था ये बड़ा पद

CG NEWS

देश भर में इन दिनों ED, आईटी और ED की टीम छापेमारी कर अवैध संपत्ति जमा करने वाले धन कुबेरों के ठिकानों में दबिश देकर कार्रवाई कर रही है। छत्तीसगढ़ से लेकर, झारखंड, बिहार समेत कई राज्यों में सेंट्रल एजेंसियांसक्रिय हैं। इस कार्रवाई में न सिर्फ अधिकारी बल्कि बड़े-बड़े नेता, मंत्री, रसूखदार, उद्योगपति गिरफ्तार हो रहे हैं। वहीँ इस बार पंजाब में यह कार्रवाई की गई है।

पंजाब के पूर्व डिप्टी CM ओमप्रकाश सोनी को विजिलेंस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें 2016 से 2022 के बीच आय से अधिक संपत्ति केस में पकड़ा गया है। ​​​​​​विजिलेंस सोमवार को उन्हें कोर्ट में पेश करेगी। शिकायत मिलने के बाद सोनी को 25 नवंबर 2022 को पहले बार विजिलेंस ने तलब किया था। तकरीबन 8 महीनों की इंक्वायरी के बाद विजिलेंस ऑफिस अमृतसर में रविवार को FIR दर्ज की गई। सोनी पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13 (1) (B) और 13 (2) लगाई गई है। 1 अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2022 तक पूर्व डिप्टी सीएम और उनके परिवार की आय 4.52 करोड़ थी। जबकि खर्च 12.48 करोड़ था। उनका खर्च आय के अज्ञात सोर्स से 7.96 करोड़ ज्यादा था। इस दौरान आरोपी ओपी सोनी ने अपनी पत्नी सुमन सोनी और बेटे राघव सोनी के नाम पर संपत्तियां बनाईं।

2021 में कैप्टन अमरिंदर सिंह के पद त्यागने और चरणजीत सिंह चन्नी के मुख्यमंत्री बनने के बाद ओपी सोनी को उप-मुख्यमंत्री पद दिया गया था। पंजाब विधानसभा के पांच बार के विधायक रहे ओपी सोनी 1997, 2002, 2007, 2012 और 2017 में चुनाव जीत चुके हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में सोनी ने अमृतसर सेंट्रल सीट से भाजपा के तरुण चुग को 21 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था।

वे 1991 में अमृतसर के पहले मेयर बने थे। वे पंजाब कांग्रेस पब्लिक कमिटी के महासचिव और दो वर्ष तक ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ मेयर के चेयरमैन भी रह चुके हैं। इसके अलावा वे विधानसभा में पब्लिक अकाउंट कमिटी के सदस्य और 2017-18 में पंजाब विधानसभा के लोकल बॉडीज और कमिटी ऑन पब्लिक अंडरटेकिंग्स के भी चेयरमैन रह चुके हैं। ओपी सोनी के मंत्री बनने के बाद से ही वह विवादों में रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महाभारत के श्रीकृष्ण ने IAS पत्नी के खिलाफ कराई एफआईआर स्त्री की इस चीज पर मरते है पुरुष… 200 पार जाएगा यह शेयर, मालामाल हो सकते हैं आप ब्रह्मांड का बर्फीला चंद्रमा मिल गया, सतह में छिपा है विशालकाय महासागर खाटू श्याम बाबा की कहानी… इस वजह से Shri Khatu Shyam Baba ji को कहते हैं हारे का सहारा